मणिकर्ण में पर्यटकों ने मचाया हुड़दंग, पथराव व डंडों से वाहनों का किया नुकसान

मणिकर्ण में पर्यटकों ने मचाया हुड़दंग, पथराव व डंडों से वाहनों का किया नुकसान

पर्यटन नगरी मनाली के ग्राीन टैक्स बैरियर के बाद रविवार रात करीब 12:00 बजे मणिकर्ण में पंजाब से आए पर्यटकों ने खूब हुड़दंग मचाया है। इन लोगों ने स्थानीय लोगों से मारपीट की और पथराव व डंडों से 10 से अधिक वाहनों को नुकसान पहुंचाया है। गाड़ियों के शीशे और लाइटें तोड़ दी हैं। इसमें कई पर्यटकों के वाहन भी शामिल है।

अतिरिक्त पुलिस बल  मणिकर्ण रवाना हो गया था। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर व पुलिस अधीक्षक कुल्लू साक्षी वर्मा भी मौके पर पहुंच गए है। घटना की वजह मारपीट बताई जा रही है।

वहीं इस घटना के बाद कुल्लू राम मंदिर के परिसर में एक बैठक शुरू हो गई जिसमें सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग और पुलिस अधीक्षक कुल्लू साक्षी वर्मा शामिल हैं। इसके अलावा इस बैठक में मणिकर्ण व इसके आसपास के गांव के लोग भी शामिल हैं। लोग पुलिस से दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक कुल्लू साक्षी वर्मा ने बताया कि मणिकर्ण में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और शांतिपूर्ण है। यह एक स्थानीय झड़प थी जो गंभीर हो गई लेकिन उस पर तुरंत काबू पा लिया गया है। सभी से अनुरोध है कि कृपया अपने मीडिया के माध्यम से जनता को सूचित करें कि यहां स्थिति शांतिपूर्ण है। आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में मणिकर्ण में शांति बैठक चल रही है। मंदिर समिति, गुरुद्वारा समिति और स्थानीय पंचायतों के सभी वर्गों के प्रतिनिधि उपस्थित हैं और बेहतर नियमन के मुद्दों और सुझावों पर ध्यान दिया जा रहा है।

मनाली में भी किया था हंगामा, ग्रीन टैक्स देने से किया मना

मणिकर्ण में पर्यटकों ने मचाया हुड़दंग, पथराव व डंडों से वाहनों का किया नुकसान
                         गाड़ियों के शीशे तोड़े। – फोटो : संवाद
कुल्लू-मनाली नेशनल हाईवे पर ग्रीन टैक्स बैरियर पर पंजाब से बाइक पर आए पर्यटकों ने रविवार दोपहर को खूब हंगामा बरपाया था। ग्रीन टैक्स की वसूली को लेकर पर्यटक ग्रीन टैक्स कर्मचारियों से उलझ गए थे। बाइक सड़क पर खड़ी कर पर्यटकों ने नारेबाजी की थी। इससे माहौल तनावपूर्ण हो गया था। एसडीएम मनाली डॉ. सुरेंद्र ठाकुर पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे थे और हुड़दंग मचा रहे पर्यटकों को समझाया था।

करीब आधा घंटे तक यहां माहौल तनावपूर्ण रहा था। एसडीएम के समझाने के बाद पर्यटक सड़क से हटे थे। इस दौरान सड़क पर जाम लग गया था। वाहनों की लंबी लाइनें लगने से पर्यटक और आम लोग परेशान हुए थे। रविवार दोपहर लगभग एक बजे ग्रीन टैक्स न देने को लेकर पंजाब से बाइकों में आए पर्यटक टैक्स लेने वाले कर्मचारियों से उलझ गए थे।

सड़क में 100 से अधिक बाइकर एकत्रित हो गए थे। पर्यटकों ने मोटरसाइकिल सड़क में ही खड़े कर दिए और नारेबाजी शुरू कर दी थी। नारे लगाते हुए हंगामा किया था। हालात बिगड़ते देख कर्मियों ने एसडीएम मनाली सहित पुलिस से संपर्क किया था। पुलिस टीम और एसडीएम मनाली मौके पर पहुंचे था। पुलिस ने पर्यटकों को समझाया था।

इस बीच दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइनें लग गईं थीं। एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि पंजाब के कुछ पर्यटक ग्रीन टैक्स नहीं दे रहे थे। इसकी वजह से उन्होंने हंगामा किया था। सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस जवान मौके पर भेजे और हालात पर काबू पाया था। बाहरी राज्यों से आने वाले वाहन जैसे स्कूटर और मोटरसाइकिल से 100 रुपये, कार से 200, सूमो जैसे वाहनों से 300 जबकि बसों सहित बड़े वाहनों से 500 रुपये ग्रीन टैक्स लिया जाता है।

Related posts